डॉ बिनायक सेन को रिहा किया जाए

डॉ बिनायक सेन को रिहा किया जाए
[To read in English languge, click here]

१४ मई २००९ को प्रख्यात बच्चों-के-विशेषज्ञ एवं जोनाथन मनन पुरुस्कार (२००८) से सम्मानित डॉ बिनायक सेन को, माओवादी संपर्क के झूठे आरोप के कारण, रायपुर जेल में २ साल पूरे हो गए हैं. डॉ बिनायक सेन एक कर्मठ चिकित्सक एवं सामाजिक कार्यकर्ता रहे हैं जो पिछले ३० सालों से छत्तीसगढ़ के सबसे गरीब एवं शोषित तबके के स्वास्थ्य एवं मानवाधिकारों के लिए संघर्षरत हैं.
डॉ बिनायक सेन को जेल में कैद रखना नि:संदेह छत्तीसगढ़ में व्याप्त घनघोर सामाजिक अन्याय एवं मानवाधिकारों के उलंघन का संकेत है.

देश में अनेकों शहरों में आज मोमबत्ती जला कर नागरिक डॉ बिनायक सेन की रिहाई की मांग कर रहे हैं. लखनऊ में वात्सल्य, सहयोग, उत्तर प्रदेश वोलनटरी हैल्थ असोसिएशन, समाधान, हैल्थ-वाच, आशा परिवार, जन आंदोलनों का राष्ट्रीय समन्वय (एन.ए.पी.एम्) एवं लोक राजनीति मंच की ओर से हजरतगंज चौराहे पर प्रदर्शन एवं मोमबत्ती जला कर डॉ बिनायक सेन के झूठे आरोपों के कारणवश जेल में २ साल पूरे होने पर, उनकी रिहाई की मांग की गयी.

रायपुर, छत्तीसगढ़ में डॉ बिनायक सेन, जो छत्तीसगढ़ स्पेशल पब्लिक सिक्यूरिटी एक्ट २००५ के तहत जेल में हैं.यह क्रूर कानून न केवल सरकार को बिना किसी लोकतांत्रिक करवाई के निर्णय पर पहुचने का अधिकार देते हैं, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय मानवाधिकार के मायने हुए उसूलों को भी नकारते हैं. पीपुल्स उनिओन फॉर सिविल लिबरटीस (PUCL) छत्तीसगढ़ के महा-सचिव डॉ बिनायक सेन ने प्रदेश सरकार द्वारा प्रायोजित सलवा जुडूम का खुलासा कर के रख दिया था जो संवैधानिक व्यवस्था से बाहर हिंसा को मान्यता देता है और आदिवासी को आदिवासी के ही विरोध में खड़ा करने पर मजबूर कर देता है.
हमारी मांग है कि:
- डॉ बिनायक सेन को जमानत पर रिहा किया जाए क्योंकि प्रदेश सर्कार उनके खिलाफ कोई भी ठोस सबूत नहीं जुटा पायी है, और किसी भी गवाह ने उनके विरोध में गवाही नहीं दी है.
- क्रूर कानून -
छत्तीसगढ़ स्पेशल पब्लिक सिक्यूरिटी एक्ट २००५ को निरस्त किया जाए क्योंकि इसी कानून की आड़ में प्रदेश सरकार द्वारा भायावाही मानवाधिकारों के उलंघन होते हैं
- सलवा जुडूम को समाप्त किया जाए

संयुक्त रूप से जारी:
वात्सल्य, सहयोग, उत्तर प्रदेश वोलनटरी हैल्थ असोसिएशन, समाधान, हैल्थ-वाच, आशा परिवार, जन आंदोलनों का राष्ट्रीय समन्वय (एन.ए.पी.एम्), लोक राजनीति मंच एवं अन्य सहयोगी जन-संगठन - [संपर्क फ़ोन: २३४७३६५, ९८३९० ७३३५५ ]